साईं बाबा की इच्छा – ताराबाई तरखड़ की इच्छा पूर्ति

Hindi Blog of Sai Sarovar MahaParayan, Annadan Seva, Naam Jaap, Free Wallpaper for Download, E-Books, Books, Sai Baba Shirdi Stories, History | http://hindiblog.saiyugnetwork.com/

रघुनाथ भास्कर राव पुरंदरे, साईं बाबा के एक भक्त बांद्रा (मुंबई के एक उपनगर) में रहते थे। उनकी पत्नी विशाखाबाई को बुखार हो गया, जो लंबे समय तक कम नहीं हुआ। बुखार को तब टाइफाइड (Typhoid) कहा जाता था। जब वह उन दिनों के दुर्लभ प्रकार के बुखार से पीड़ित थी, तो उसने साईं बाबा को अपने सपने में देखा था, जिसमें बाबा ने उदी को अपने हाथों से उनके माथे पर लगाया। उन्होंने बाबा का मंत्रमुग्ध करने वाला रूप देखा जो उन्हे अंदर तक छू गया। कुछ देर बाद वह अचानक सपने से जाग गई और उसके माथे को छूने पर उसने उदी को वहां पाया और बुखार पूरी तरह से चला गया था। उसने अपने पति को जगाया और अपने सपने को साझा किया। उसने उत्साह से उसे बुखार गायब होने की जानकारी दी! दंपति अभिभूत थे और बाबा के नाम का गुणगान करने लगे। उन दोनों ने शिरडी जाने का फैसला किया, जो बाबा ने उन पर कृपा की थी।

शिरडी जाने से पहले, उन्होंने तरखड़ परिवार से मिलने और उन्हें अपनी योजना के बारे में सूचित करने का फैसला किया। दोनों परिवारों में घनिष्ठ संबंध थे, इसलिए विशाखाबाई बाबा की कृपा से उनके ठीक होने की खबर साझा करने के लिए उत्साहित थीं और ताराबाई तरखड़ के साथ बाबा के दर्शन के लिए शिरडी जा रही थीं। खबर सुनते ही उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। वह तुरंत बैंगन खरीदने के लिए बाजार गई क्योंकि शिर्डी में बैंगन का मौसम नहीं था। वह जानती थी कि बाबा को भरित पसंद है (मराठी में, हिंदी में इसे बैंगन भरित कहते हैं) और कचार्य और इसलिए वह उनकी सेवा करना चाहते थे। उसने उच्च गुणवत्ता वाले कुछ बैंगन खरीदे, कुछ भरित के लिए और कुछ कचार्य के लिए और इसी निर्देश के साथ उन्हे विशाखाबाई के पास दे दिया। उन्होंने कहा कि बाबा को खुश करने के लिए कचार्य को गरमागरम, बाबा को अर्पण करें।

शिरडी पहुँचने पर विशाखाबाई ने बैंगन का भरित बनाने के लिए आरंभ किया और इसे नैवेद्य के रूप में बाबा को परोसा। फिर वह जल्दी में अपने आवास (काकासाहेब दीक्षित के वाड़ा) लौट आयी और कटा हुआ बैंगन भूनने लगी। उसने यह सुनिश्चित किया कि बैगन पूरी तरह से पका हुआ और स्वादिष्ट था। उसने खुशी-खुशी ताराबाई की ज़िम्मेदारी ली। जल्द ही, दोपहर आरती खत्म हो गई और दोपहर के भोजन के लिए पर्दा डाला गया। भोजन परोसा गया और बाबा ने भरित का पहला निवाला खाया। उन्हें यह बेहद पसंद आया और कहा, “क्या स्वादिष्ट भरित है, मुझे वास्तव में बहुत अच्छा लगा, अब मुझे कचार्य कहना है। जाइए और देखिए कि क्या इसे गरमा गरम बनाया जा सकता है!” भोजन के लिए वहाँ मौजूद श्रद्धालु परेशानी में थे, यह बैंगन का मौसम नहीं था, अगर सौभाग्य से उन्हें कुछ मिला भी तो पकवान तैयार करने में काफी समय लगेगा और उन्हें बाबा को लंबे समय तक इंतजार कराना पड़ेगा? बाबा की इस छोटी सी अभी तक की लगभग असंभव इच्छा को पूरा करने के बारे में सभी ने समान विचार खाद्य हो गया और भ्रमित कर दिया था। स्वर्ग के देवताओं की तुलना में वे महिलायें सौभाग्यशाली थीं कि बाबा उनसे कुछ माँग रहे थे और वे उनकी मनोकामना पूरी करने के लिए तैयार थे!

तब उपस्थित भक्तों ने एक कदम आगे सोचा और निष्कर्ष निकाला कि वे उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं, जो भरित के नैवेद्य को लाया है। उन्होंने उस व्यक्ति से यह पूछने का फैसला किया कि क्या उनके पास कचार्य पकाने के लिए कुछ अतिरिक्त बैंगन होंगे! वे दीक्षित वाड़ा पहुंचे और विशाखाबाई को कटा हुआ बैंगन तलते हुए देखा और वे गरमा गर्म परोसने के लिए तैयार थे! वे उन्हें ले गए और बाबा को उनके स्वाद लेने के लिए पेशकश की! बाबा ने अपनी इच्छा के बहाने अपने भक्तों की मनोकामना पूरी की! एक दयालु भगवान हमारे लिए इस धरती पर उतरा है। हम भाग्यशाली हैं कि उनका नाम लेने और ऐसी कहानियों को सुनने में सक्षम हैं।

यह पिछले जन्मों के अच्छे कर्मों का कारण है जो हमें ऐसे दयालु भगवान का सामना करना पड़ा जो केवल हमारे प्यार पर निर्भर है, जो कभी नहीं चाहता कि उसके भक्तों को थोड़ी सी भी परेशानी आए। वह एक प्यार करने वाले पिता के रूप में खेल खेलेंगे और कभी-कभी हमारे साथ आनंद लेंगे। कई बार हमें लगता है कि वह हमें हमें खामखा परेशान कर रहे है, लेकिन अंत में हम खुद को उसके खेल पर मुस्कुराते हुए पाएंगे और इस तरह उसे प्यार करेंगे। इस विशेष घटना में वह अच्छी तरह से जानते थे कि ताराबाई ने उसके लिए क्या योजना बनाई थी और यह भी कि विशाखाबाई उनके योजना को अंजाम दे रही थी। उन्होंने एक बच्चे के रूप में भूमिका निभाई और अपने भक्तों को उनकी इच्छा पूरी करने के लिए दौड़ाया। कई बार मैंने अनुभव किया है कि वह एक बहुत ही शक्तिशाली भगवान है, वह हमसे अधिक हमारे प्यार के लिए तरसते हैं। यही कारण है कि वह हमेशा अपने भक्त के लिए एक सच्चे मन से पुकारने पर आजnाते हैं। अपने भक्त की भक्ति को स्वीकार करने का उनका तरीका सभी के लिए अद्वितीय है।

स्रोत: साईं सरोवर से अनुवादित

© Sai Teri LeelaMember of SaiYugNetwork.com

Share your love
Hetal Patil Rawat
Hetal Patil Rawat
Articles: 113

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *