साईं भक्त प्रिया: बाबा ने मेरा खोया विश्वास लौटाया

Hindi Blog of Sai Baba Answers | Shirdi Sai Baba Grace Blessings | Shirdi Sai Baba Miracles Leela | Sai Baba's Help | Real Experiences of Shirdi Sai Baba | Sai Baba Quotes | Sai Baba Pictures | http://hindiblog.saiyugnetwork.com

साई भक्त प्रिया कहती है: नमस्ते हेतलजी, मैं हमेशा आपके ब्लॉग और बाबा के चमत्कारों और लीलाओं को पढ़ती रहती हूँ। मैं भी बाबा से पूछती रहती थी कि क्या उनके दिल में हमारे लिए कोई जगह है और बाबा हमें अपने आशीर्वाद से कब कृतार्थ करेंगे क्योंकि मेरे पति की नौकरी चली जाने की वजह से इस समय हम काफी मुसीबत में थे। यह सच है कि जब सही समय आता है तो बाबा खुद आगे आकर हमारी मदद करते हैं। मैंने भी अपने जीवन में इस आनंद का अनुभव किया।

मेरे पति ने फरवरी में अपनी नौकरी खो दी थी। उसके बाद हमें अपना घर खाली करना पड़ा और अपने एक दोस्त के घर रहना पड़ा। मेरे पति को इंटरव्यू कॉल आते थे, लेकिन हमारी वीज़ा स्थिति के कारण कुछ भी काम नहीं कर रहा था। नौकरी का बाजार बद से बदतर होता जा रहा था। मैं रोजाना श्री साईं सत्चरित्र पढ़ती हूँ। मैंने उसी का एक सप्ताह परायण भी पूरा किया। मैं बाबा को अपना दुखड़ा सुनाती थी। फिर हमें अपनी बहन के घर रहना पड़ा और हम वहाँ दो महीने से ज्यादा रहे।

मेरे पति रोज प्रार्थना किया करते थे। जैसे-जैसे समय बीतता गया उनका ईश्वर में विश्वास कम होने लगा। उन्होंने मुझे यहां तक कहा कि अगर हमें बिना नौकरी के वापस भारत लौटना पड़ा तो वह कभी भी किसी मंदिर में नहीं जाएंगे और मुझे अपनी तीन साल की बेटी को प्रार्थना करने के लिए मजबूर नहीं करने के लिए कहा। मैं एकदम चकनाचूर हो गई । मैं भगवान से लड़ती थी और रोती भी थी। मेरी बहन मुझसे सकारात्मक सोचने के लिए कहती रहती थी। मैं हर गुरुवार को उनके साथ साईं बाबा मंदिर जाती थी। गुरुपूर्णिमा के त्यौहार पर जुलाई के महीने में हम मंदिर गए थे। मेरा हृदय दुखी था| मैंने बाबा से प्रार्थना की कि मुझे कम से कम किसी तरह से या किसी के माध्यम से पता चल जाए कि मेरे पति को नौकरी मिल जाएगी। मैंने दुखी हृदय से मंदिर से वापिस लौट आई |

उस दिन मेरी बहन ने भोजनादि का व्यवस्था करने वाली महिला से खाना मंगवाया था। हम उस महिला के घर गए। उसने हमें कुछ देर रुकने के लिए कहा। जब हमने पहली बार प्रवेश किया, तो हमने देखा कि दीवार पर साईं बाबा की बड़ी तस्वीरें और उनके पूजा कक्ष में बाबा की मूर्ति है। उसने हमारा खाना पैक किया और हमसे बात कर रही थी और बाबा के साथ अपना अनुभव बता रही थी। उसने कहा कि बाबा ने जीवन भर उनकी मदद की है। उसने फिर संयोग से मेरी बहन से मेरे बारे में पूछा। मैंने उसे बताया कि मैं अपनी बहन के साथ रहने आई हूं क्योंकि मेरे पति ने अपनी नौकरी खो दी थी। जिस क्षण मैंने यह कहा, उसने अपना हाथ मेरे कंधे पर रखा और कहा, “चिंता मत करो, तुम्हारे पति को इस सप्ताह तक निश्चित रूप से इंटरव्यू के लिए फोन आएगा। सब कुछ ठीक हो जाएगा”।

यह सुनते ही मैं रोने लगी। मैंने बाबा से किसी तरह से आश्वासन देने के लिए कहा था कि मेरे पति को नौकरी मिल जाएगी और बाबा ने महिला के जरिये आकर मुझे सांत्वना दी और मुझे जवाब दिया। सच मेरे पति को इंटरव्यू के लिए फोन आया।

उसी सप्ताह गुरुवार को भारत में मेरी माँ के घर में एक और चमत्कार हुआ। मेरी माँ अपनी साईं व्रत पूजा कर रही थी। पूजा शुरू करने से पहले उन्होंने मन में सोचा कि वह आज किसी को धान – भोजन दान के रूप में चावल देना चाहती है। जिस क्षण उन्होंने व्रत समाप्त किया वह एक व्यक्ति धान के लिए रसोई की खिड़की के पास आया। (महाराष्ट्र में ऐसे लोगों को वासुदेव कहा जाता है)। मेरे पिता ने उन्हें धान और दक्षिणा देने के लिए दरवाजे पर बुलाया। उन्होंने साईं बाबा का पेंडेंट पहना हुआ था। जिस क्षण उन्होंने मेरे माता-पिता को देखा, वह उनसे स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करने लगे, जो उन्हें थीं। उसने जो कुछ कहा वह सब सच था। फिर उन्होंने मेरे पिता से पूछा कि आपकी दो बेटियां हैं और वर्तमान में आप अपनी छोटी बेटी के बारे में चिंतित हैं। उन्होंने उनसे कहा कि अपनी बेटी को बताएं कि चिंता करने की कोई बात नहीं है, अगले दो गुरुवारों में सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा ।

मेरे माता-पिता ने हमें फोन किया और इस घटना को सुनाया। साईं की इस लीला का अनुभव करने के लिए हम वास्तव में भाग्यशाली हैं। मेरे पति को अब बाबा के आशीर्वाद से 6 महीने के लिए एक प्रोजेक्ट मिला है। मुझे विश्वास है कि बाबा के आशीर्वाद से सब ठीक हो जाएगा। मेरे पति ने भी अपना खोया हुआ विश्वास वापस पा लिया है।

हेतलजी, कृपया हमारी ओर से उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना करें जिन्होंने इस कठिनाई के समय में विभिन्न तरीकों से हमारी मदद की है। मेरी विशेष प्रार्थना मेरी बहन और उनके पति के लिए है जिन्होंने हमें कभी भी निराश महसूस नहीं होने दिया और सकारात्मक रहने और ईश्वर में विश्वास रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह सच है कि एक बार जब हम अपनी समस्याओं को साईं को सौंप देते हैं तो हमें कोई संदेह नहीं करना चाहिए। वह हमेशा हमारा ध्यान रखेंगे।

श्री सच्चिदानंद साईनाथ महाराज की जय

© Sai Teri LeelaMember of SaiYugNetwork.com

Share your love
Hetal Patil Rawat
Hetal Patil Rawat
Articles: 113

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *