साईं भक्त सचिन: बाबा कभी-कभी हमारी परीक्षा लेते हैं

Sai Baba Answers | Shirdi Sai Baba Grace Blessings | Shirdi Sai Baba Miracles Leela | Sai Baba's Help | Real Experiences of Shirdi Sai Baba | Sai Baba Quotes | Sai Baba Pictures | http://www.shirdisaibabaexperiences.org

साईं भक्त सचिन कहते हैं: कभी-कभी मेरा इच्छा होता है कि मैं उस समय में वापस जाऊं जब बाबाजी जीवित थे और बाबाजी को अपनी आंखों से देखूं। यह एक इच्छा है, जो हर साईं बाबाजी के भक्त के दिल में छिपा है। जब भी मैं श्री साईं सच्चचरित्र पढ़ता था, मेरा मन उस वक्त पुरातन काल मे चला जाता था। मुझे आश्चर्य होता था, उस समय स्वर्ग “द्वारकामाई” कैसे दिखता था। मेरे आँख यह देखना चाहते हैं कि लोग अपनी एक झलक पाने के लिए बाबाजी के चारों ओर घूमते हैं, एक झलक जो अनगिनत लोगों के दुर्भाग्य को समाप्त करता है, एक झलक जो कई पापियों को देवत्व के मार्ग पर ले जाता है और अंत में उनके उद्धार की ओर ले जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि बाबाजी हर बार हमारे साथ होते हैं, लेकिन फिर भी बाबाजी को शारीरिक रूप में देखने का इच्छा कभी नहीं मर सकता।

बाबाजी हमेशा कहते थे, कि जब भी मैं किसी के सपने में दिखाई देता हूं, तो यह किसी कारण या किसी संदेश के के लिए होता है, जिसे वह अपने भक्त को देना चाहते है, अन्यथा वह कभी भी सपने में नहीं दिखाई देते। हम अज्ञानी व्यक्ति हैं, जो इसे गंभीरता से नहीं लेते, खासकर जब यह हमारी इच्छा या खुशी के खिलाफ हो। मेरे साथ भी वही हुआ। मैं इस बात को अच्छे तरीके से जानता था कि जब भी बाबाजी सपने में दिखाई देते हैं और हमें कुछ बताते हैं, तो हमें उसका पालन करना चाहिए। मैं कभी-कभार पीता था। कभी-कभी मैं बीयर लेता था, कभी-कभी अपने दोस्तों के साथ व्हिस्की सेवन करता था क्योंकि यह हमारे जीवन का तथाकथित हिस्सा था। मुझे अच्छी तरह पता था कि बाबाजी शराब पीने के खिलाफ थे। लेकिन जैसा कि यह मेरी इच्छा के विरुद्ध था, मैं सोचता था कि, “थोडी बहूत पेने से कुछ नहीं – मतलब कि कुछ शराब पीने में कोई बुराई नहीं है”। तब यह सामयिक आदत नियमित होने लगी क्योंकि हम घर से दूर रहते थे। हमारे पास हर अगले दिन एक या दो बियर पीते थे या कभी-कभी लगातार 2-3 दिनों के लिए।





एक दिन मैं स्टार प्लस पर बाबाजी का सीरियल देख रहा था। एक एपिसोड था जिसमें एक व्यक्ति बहुत पीता था और साथ ही तात्या (बायज़ाई के बेटे) को पीने के लिए मजबूर करता है। तब बाबाजी ने उसका विरोध कैसे किया और वह उस व्यक्ति के सपनों में कैसे आए और उस व्यक्ति के पीने के लिए “नहीं” कहने तक उसकी छाती पर बैठ गए। मैंने धारावाहिक देखा, जिसने मुझे प्रभावित किया, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। एक सप्ताह बाद फिर से, मैंने अपने दोस्तों के साथ पीना शुरू कर दिया। हफ्ते ऐसे ही बीत गए। आदत एक सामान्य बंता जा रहा था।

फिर एक रात जब मैं सो रहा था, बाबाजी मेरे सपने में दिखाई दिए। मैं सपने को स्पष्ट रूप से याद नहीं कर सकता लेकिन यह मेरे पीने के आदत से संबंधित था और बाबाजी कुछ निर्देश दे रहे थे। जब मैं उठा, मैंने अपने सपने को याद किया। अब मेरे अज्ञान को देखो, मैंने सोचा कि यह सिर्फ एक सपना था (मेरी विचारों के खिलाफ) और मैंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। फिर भी मैंने अपना पीने का आदत नहीं छोड़ा । कुछ दिनों के बाद, फिर से मुझे वही सपना आया। इस बार मैं कह सकता था कि, यह बाबाजी की चेतावनी थी। वह मेरे सामने खड़े थे और मुझसे कुछ शब्द कह रहे थे। मैं सपने में खुद को बीयर का बोतल ले जाते हुए देख सकता था !!! फिर से मैं उठा और अपने सपने के बारे में सोचा। लेकिन फिर भी मेरे जैसे पापी के लिए यह पर्याप्त नहीं था। कुछ दिन बीत गए और मेरा भाई (गौरव), पुणे आया। हम एक साथ मिल गया और फिर से पिया !!! उस रात मैं बीमार पड़ गया। वह रात मेरे लिए सबसे बुरा रात बन गया। मेरा बुखार 102-103 डिग्री तक बढ़ गया। उस समय कोई डॉक्टर नहीं था। 3 बजे थे, मैं बाबाजी की फोटो के पास लेटा था। मैंने उनसे प्रार्थना की और क्षमा मांगा। मेरा हालत दयनीय हो गया। मुझे लगातार उल्टी हो रहा था और मेरे शरीर मुझे परेशान कर रहा था। मैं बाबाजी से प्रार्थना करता रहा। उस रात मैं सो नहीं पाया। अगले दिन हमारे पास शिरडी जाने का योजना था क्योंकि मेरा भाई पंजाब से आया था और हम बाबाजी के दर्शन करना चाहते थे। मैंने बाबाजी का नाम लिया और बुखार होने के बावजूद यात्रा शुरू किया। जब हम शिरडी पहुँचे, तो मैं अपने बुखार के कारण बाबाजी पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सका। हम समाधि मंदिर के लिए कतार में खड़े थे और जैसे-जैसे समय बीत रहा था मैं बेचैन हो रहा था। मैंने बाबाजी से प्रार्थना की और क्षमा मांगा। लेकिन मेरे हालत में कोई बदलाव नहीं आया।

अंत में हम अगले दिन वापस पुणे आ गए। वहां मैंने एक डॉक्टर को देखा, जो साईं भक्त था। उनके क्लिनिक में मैं बाबाजी के तस्वीरें देख सकता था। मैंने वहां भी क्षमा मांगा। अंत में दवा के पहले खुराक के साथ, मेरा स्थिति बेहतर होने लगा और 2 दिनों के भीतर मैं ठीक हो गया। फिर मैंने प्रतिज्ञा ली, कि अब से नहीं पीऊंगा। लेकिन फिर भी मेरे जैसे मूर्ख के लिए यह पर्याप्त नहीं था।

एक महीने के बाद, मैंने फिर से पीना शुरू किया। इस समय यह एक दैनिक दिनचर्या बन गया। अंत में बाबाजी को कठोर कदम उठाना पड़ा। फिर एक दिन शाम को, मेरे निजी जीवन में कुछ बुरा हुआ (यहाँ उल्लेख नहीं किया जा सकता है)। मैं अपने दोस्त (वरुण) के साथ था जो साईं भक्त है। मुझे लगने लगा कि यह सब हो गया क्योंकि मैंने बाबाजी का बात नहीं माना। मैंने अपने दोस्त को सब कुछ बताया। मुझे अब माफ़ी मांगने में भी शर्म आ रहा था। लेकिन उन्होंने मुझे विश्वास दिलाया कि बाबाजी बहुत दयालु हैं और वे मुझे ज़रूर माफ़ करेंगे। उन्होंने मुझे बाबाजी के मंदिर जाने के लिए कहा। हम मंदिर गए। मंदिर में कोई नहीं था। मैं बाबाजी के चरणों में गिर पड़ा और फिर से क्षमा मांगा और सबसे दयालु स्वामी दीन दयालु को देखा, उन्होंने मुझे क्षमा कर दिया। मंदिर से घर जाते समय, मुझे घर से एक फोन आया और जो कुछ गलत हुआ वह अब ठीक हो गया था। यह एक सबक था जो मैंने सीखा। मैंने पीना छोड़ दिया है और 8 महीने हो गए हैं, मैंने इसे छुआ भी नहीं है। मुझे पता है कि बाबाजी की कृपा से मैं भी ऐसा ही रहूंगा। मैं बाबाजी से प्रार्थना करता हूं कि वे धीरे-धीरे उन सभी बुरी चीजों को हटा दें, जिन्होंने हम पर अपना पकड़ बनाया है। ओम साई राम

साईं भाई सचिन ने भी इस घटना का नकल अपने कुछ दोस्तों और साथियों के साथ किया था। निम्नलिखित उनके मित्र ने कहा है (या शायद साथ काम करने वाला हो, मैं इसके बारे में निश्चित नहीं हूं, लेकिन वह भी बाबा के भक्त हैं), “आइए हमारे साथ इस तरह के एक व्यक्तिगत अनुभव को साझा करने के लिए शर्मा (सचिन शर्मा) को धन्यवाद दें। वास्तव में, बाबा हमेशा बुरे आदतों को दूर करने के लिए संकेत भेजते है। यह घटना हम में से कई लोगों के लिए एक आंख खोलने वाला है। इस तरह के अनुभव के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। ओम साईराम !!! सतीश सौरव !!!

© Sai Teri LeelaMember of SaiYugNetwork.com

Share your love
Hetal Patil Rawat
Hetal Patil Rawat
Articles: 113

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *